UP Gram Panchayat Adhikari (VDO Bharti) Pariksha Syllabus Amar Ujala News 2015

 UP Gram Panchayat Adhikari (VDO Bharti) Pariksha Preperation and syllabus Amar Ujala News 2015: ग्राम पंचायत अधिकारी भर्ती में अब लिखित परीक्षा की तैयारी अमर उजाला ब्यूरो लखनऊ। 
ग्राम पंचायत अधिकारी की भर्ती में आवेदकों की संख्या चार लाख पार कर जाने की वजह से अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने इंटरव्यू के पहले लिखित परीक्षा कराने पर विचार शुरू कर दिया है। इस पद पर ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 25 जुलाई को पूरी हो रही है। आयोग ने ग्राम पंचायत अधिकारी के रिक्त 3587 पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किया है। इसके लिए रजिस्ट्रेशन की तारीख बीत चुकी है। आवेदक गुरुवार तक आवेदन फीस जमा कर सकते हैं और 25 तक ऑनलाइन आवेदन सब्मिट करने का मौका दिया गया है। आयोग ने विज्ञापन में सिर्फ साक्षात्कार के जरिये भर्ती की बात कही है। पर, अधिक आवेदन आने पर स्क्रीनिंग (छटनी) कराने का विकल्प खुला रखा है।

आयोग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि अब तक 4.15 लाख आवेदन सब्मिट कर चुके हैं। यह संख्या बढ़नी तय है। यदि विज्ञापन में निर्धारित अनिवार्य शैक्षिक योग्यता के प्राप्तांक प्रतिशत के आधार पर श्रेष्ठताक्रम के अनुसार अभ्यर्थियों को इंटरव्यू के लिए बुलाने पर विचार किया जाए तो भी बात नहीं बन पाएगी। इतने आवेदकों का सीधे इंटरव्यू संभव नहीं है। ऐसे में आयोग स्क्रीनिंग टेस्ट के जरिये अच्छे अभ्यर्थियों की छंटनी करने पर विचार कर रहा है। स्क्रीनिंग टेस्ट लिखित परीक्षा के रूप में होगा। हालांकि आयोग ने अंतिम निर्णय ऑनलाइन आवेदन सब्मिट करने की तिथि बीतने के बाद करेगा। 4.15 लाख से ज्यादा आवेदन आने से आयोग रणनीति बदलने पर गंभीर सीधे इंटरव्यू से भर्ती की योजना पर अमल मुश्किल, अंतिम फैसला जल्द