Rajswa Lekhpal applications for Exam 2015: राजस्व विभाग की लापरवाही से बढ़ गई लेखपाल भर्तियों में भीड़

Rajswa Lekhpal applications for Exam 2015: राजस्व विभाग की लापरवाही से बढ़ गई लेखपाल भर्तियों में भीड़ 
राजस्व विभाग की अदूरदर्शिता से लेखपाल की भर्तियों में बेतहाशा भीड़ बढ़ गई। आलम यह है कि चकबंदी लेखपाल में एक-एक पद के लिए 929 दावेदार हैं तो राजस्व लेखपाल के 199। राजस्व लेखपाल व चकबंदी लेखपालों के लिए आवेदनों का आंकड़ा 26 लाख से ज्यादा है। ऐसे में इनकी परीक्षाएं कराना भी किसी चुनौती से कम नहीं है। अगर शुरू से फिल्टरेशन की सही प्रक्रिया अपनाई जाती तो यह चुनौती न आती।
लेखपालों की भर्ती परीक्षा के इतर समान वेतन वाले ग्राम विकास अधिकारी (वीडीओ) और ग्राम पंचायत अधिकारी (सेक्रेटरी) पदों पर देखें तो यहां उतनी प्रतिस्पर्धा नहीं है। अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने हाल ही में ग्राम पंचायत अधिकारी के 3587 पदों के लिए आवेदन मांगे थे। इसमें 4.37 लाख आवेदन आए। यानी एक पद के 122 दावेदार हैं। दूसरी ओर, वर्ष 2013 में पंचायतीराज विभाग ने ग्राम विकास अधिकारी पद पर आवेदन मांगे थे। इसमें 3002 पदों के लिए तब 1.23 लाख आवेदन आए थे। यानी पुराने आवेदन के हिसाब से बात करें तो यहां एक पद के लिए 41 दावेदार थे। हालांकि अधीनस्थ सेवा चयन आयोग इन पदों के लिए नए सिरे से आवेदन लेने की तैयारी में है।

चारों पदों के ग्रेड पे बराबर, पर शर्तें अलग-अलग प्रदेश में ग्राम विकास अधिकारी का पद हो या ग्राम पंचायत अधिकारी और चकबंदी लेखपाल का पद हो या राजस्व लेखपाल, सभी पद ग्रेड पे-2000 के हैं। पर पात्रता की शर्तें अलग रखी गईं। गौरतलब है कि चकबंदी लेखपाल और ग्राम पंचायत अधिकारी के पदों पर भर्ती अधीनस्थ सेवा चयन आयोग तो राजस्व लेखपाल की भर्ती राजस्व परिषद के निर्देशन में हो रही है। ...तो फिर हाईटेक कैसे होंगे लेखपाल ... तो फिर क्यों लेखपालों के लिए ज्यादा आवेदन