Pilibhit 569 UPTET 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों को नियुक्ति पत्र Latest News

पीलीभीत। जिले में 1200 प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती को लेकर पहले चरण में खामियों के बीच 569 प्रशिक्षु शिक्षकों को नियुक्ति पत्र बांट दिए गए। दूसरे चरण में 631 प्रशिक्षु शिक्षकों को नियुक्ति पत्र बंटना शेष है, लेकिन डीएम द्वारा प्रथम सूची का अनुमोदन न करने से बृहस्पतिवार से दूसरे चरण की शुरू होने वाली प्रक्रिया शुरू नहीं की जा सकी है।

प्रदेश में चल रहीं 72,825 प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती को लेकर जिले में 19 जनवरी से नियुक्ति पत्र वितरण प्रक्रिया शुरू की गई थी। प्रथम चरण में 1200 पदों के सापेक्ष पहली कटआफ में शामिल 569 प्रशिक्षु शिक्षकों को नियुक्ति पत्र बांटे गए थे।
खामियों के बीच चली नियुक्ति प्रक्रिया
प्रथम चरण की कटआफ में ही तमाम खामियां पाई गई। कई प्रशिक्षु शिक्षकों के नाम वरीयता सूची से गायब मिले। मामले की शिकायत डीएम से की गई, तब कहीं जाकर जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान द्वारा संशोधन सूची जारी की गई। वहीं एक अभ्यर्थी की आयु अधिक होने के बाद भी नियुक्ति पत्र जारी कर दिया गया। खुलासा होने पर अभ्यर्थी का आवेदन निरस्त कर मामले को रफा दफा कर दिया गया।
अनुमोदन न होने से दूसरे चरण की प्रक्रिया रुकी
सचिव बेसिक शिक्षा ने प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती को लेकर दूसरे चरण की प्रक्रिया 29 जनवरी से शुरू करने के निर्देश दिए थे, लेकिन डीएम द्वारा प्रथम चरण की सूची अनुमोदन न करने से दूसरी चरण की प्रक्रिया को शुरू नहीं किया जा सका।
डायट से प्राप्त सूची के आधार पर 569 प्रशिक्षु शिक्षकों को नियुक्ति पत्र दिए जा चुके हैं। प्रथम सूची का अनुमोदन नहीं हो सका है। रिक्तियों की संख्या स्पष्ट होते ही दूसरे चरण की प्रक्रिया जल्द शुरू करा दी जाएगी।
- अंबरीष कुमार यादव, बीएसए