जानें इस बार कौन सी यूनिवर्सिटी कराएगी सीपीएमटी

सूबे के मेडिकल संस्थानों में वर्ष 2015 में दाखिले के लिए होने वाले कंबाइंड प्री-मेडिकल टेस्ट कंडक्ट कराने की जिम्मेदारी इस बार पंडित दीनदयाल उपाध्याय विश्वविद्यालय गोरखपुर को सौंपी गई है।

राज्यपाल राम नाईक की मंजूरी के बाद प्रदेश सरकार ने इस संबंध में शासनादेश जारी कर दिया है। सीपीएमटी-2015 कंडक्ट कराने के लिए सरकार ने झांसी विश्वविद्यालय, कानपुर विश्वविद्यालय व गोरखपुर विश्वविद्यालय का नाम पैनल में शामिल किया था।

राज्यपाल ने गोरखपुर विश्वविद्यालय के नाम पर अपनी मुहर लगा दी। इसके बाद विशेष सचिव चिकित्सा शिक्षा अरिंदम भट्टाचार्य की ओर से गोरखपुर विश्वविद्यालय को सीपीएमटी कंडक्ट कराने के आदेश जारी कर दिए गए।

गौरतलब है कि सूबे के सरकारी मेडिकल कॉलेजों व चिकित्सा विश्वविद्यालयों की एमबीबीएस, बीडीएस, आयुर्वेद, होम्योपैथी और यूनानी के स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए सीपीएमटी होता है।

वर्ष 2014 में सीपीएमटी कंडक्ट कराने की जिम्मेदारी किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी को दी गई थी। उस समय पर्चा लीक होने के कारण यह परीक्षा स्थगित भी करनी पड़ी थी। इसलिए प्रदेश सरकार ने केजीएमयू को तीन विश्वविद्यालयों के पैनल में ही नहीं डाला था।

खबर साभार - अमर उजाला