UPTET 72825 Prashikshu Bharti 2011 - Lakhimpur Kheri Joining Letter News

प्रशिक्षु शिक्ष्‍ाकों को आज मिलेंगे नियुक्ति पत्र प्राथमिक विद्यालय सदर और महाराजनगर में किया जाएगा वितरण अमर उजाला ब्यूरो लखीमपुर खीरी। प्रशिक्षु शिक्षक भर्ती में डायट ने 4,113 प्रशिक्षु शिक्षकों की दूसरी कटआफ सूची जारी कर दी है। इन अभ्यर्थियों को बृहस्पतिवार को प्राथमिक विद्यालय सदर और प्राथमिक विद्यालय महाराजनगर में नियुक्ति पत्र वितरित किए जाएंगे। बेसिक शिक्षा अधिकारी डॉ. ओपी राय ने बताया कि प्रशिक्षु शिक्षकों को बृहस्पतिवार को एक बजे से नियुक्ति पत्र वितरित किए जाएंगे। जो व्यवस्था बनाई गई है उसके अनुसार महिला अभ्यर्थियों को प्राथमिक विद्यालय महाराजनगर में तथा पुरुष अभ्यर्थियों को प्राथमिक विद्यालय सदर में नियुक्ति पत्र वितरित किए जाएंगे। नियुक्ति पत्र वितरण स्थल पर छह काउंटर बनाए जाएंगे। इसमें सामान्य महिला और पुरुष के अलग-अलग काउंटर होंगे। व्यवस्था की देखरेख के लिए कई खंड शिक्षा अधिकारियों को भी लगाया गया है। अभ्यर्थियों के लिए दोनों वितरण स्थलों पर हेल्प डेस्क बनाई जाएगी।
नौ प्रशिक्षु शिक्षकों की नियुक्ति निरस्त लखीमपुर खीरी। बीएड में मानक से कम अंक होने तथा आवेदन तिथि तक बीएड पूरा न होने के कारण डायट प्राचार्य ने नौ प्रशिक्षु शिक्षकों की नियुक्ति रद्द कर दी है। बीएसए ने सभी शिक्षकों को इसकी सूचना भेज दी है। शासन ने आवेदन में सामान्य श्रेणी के अभ्यर्थियों के लिए बीएड में न्यूनतम 45 प्रतिशत तथा आरक्षित श्रेणी में न्यूनतम 40 प्रतिशत अंक प्राप्त करने की अर्हता निर्धारित की थी। जब विभाग ने आवेदन मांगे तो सभी ने आवेदन कर दिए। काउंसिलिंग के समय इन लोगों को मना किया गया तो यह लोग न्यायालय चले गए। न्यायालय ने आदेश किया कि सभी की काउंसिलिंग की जाए। इस पर सभी की काउंसिलिंग कर ली गई।


इसके अलावा ऐसे लोगों ने भी काउंसिलिंग करा ली जिनका बीएड पूरा नहीं था। इन लोगों काटीईटी के अंकों के आधार पर कटआफ सूची में नाम भी आ गया। ऐसे सभी लोगों ने आनन-फानन में नियुक्ति पत्र लेकर कार्यभार भी ग्रहण कर लिया। बाद में जांच करने पर इन सभी के मानक पूरे नहीं मिले। इसके बाद डायट प्राचार्य ने इस तरह के नौ लोगों के चयन निरस्त करने की सूचना बीएसए को दी। बीएसए ने सभी नौ प्रशिक्षु शिक्षकों को उनका चयन निरस्त करने संबंधी सूचना भेज दी है।