पीसीएस-2014 मेंस में 1870 अभ्यर्थी हुए सफल 579 पदों के लिए साक्षात्कार एक जुलाई से, अगस्त तक फाइनल रिजल्‍ट की उम्‍मीद

इलाहाबाद। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग ने सम्मिलित राज्य / प्रवर अधीनस्थ सेवा-2014 (पीसीएस) मुख्य परीक्षा का रिजल्ट बुधवार को घोषित कर दिया। कुल 579 पदों के लिए 1870 अभ्यर्थी सफल घोषित किए गए हैं। इनका साक्षात्कार एक जुलाई से होगा।
प्रारंभिक परीक्षा तीन अगस्त को हुई थी। इसमें कुल पंजीकृत तीन लाख 88 हजार में से 214693 अभ्यर्थी शामिल हुए थे। प्रारंभिक परीक्षा का रिजल्ट सात अक्तूबर को घोषित हुआ था। मुख्य परीक्षा पांच नवंबर से शुरू हुई थी। इसमें 10445 अभ्यर्थी शामिल हुए थे। इनमें से 1870 अभ्यर्थी साक्षात्कार के लिए क्वालीफाई कराए गए हैं। साक्षात्कार का विस्तृत कार्यक्रम आयोग की ओर से जल्द जारी किया जाएगा। साक्षात्कार के बाद जुलाई या अगस्त में फाइनल रिजल्ट घोषित होने की भी उम्मीद है। सचिव रिजवानुर्रहमान ने बताया कि कटऑफ और मार्कशीट फाइनल रिजल्ट के बार जारी किया जाएगा। इससे पहले अभ्यर्थी आरटीआई के तहत संबंध में कोई जानकारी नहीं मांग सकेंगे।
पीसीएस-14 का इंटरव्यू और 15 का मेंस साथ-साथ
इलाहाबाद (ब्यूरो)। जिसका अंदेशा था वही हुआ। पीसीएस-2014 का साक्षात्कार और 2015 की मुख्य परीक्षा एक साथ पड़ गई है। कई तिथियों का टकराना भी तय माना जा रहा है। ऐसे में इनमें शामिल होने वाले कई अभ्यर्थियों की दोनों परीक्षाएं एक ही दिन पड़ेंगी। हालांकि ऐसे अभ्यर्थियों को साक्षात्कार में शामिल होने के लिए अलग से समय मिलेगा लेकिन अभ्यर्थियों को दोनों परीक्षाओं की तैयारी में तालमेल बैठाने की चुनौती होगी। इसके मद्देनजर दोनों परीक्षाओं में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को विस्तृत कार्यक्रम का इंतजार है। शुरुआती दिनों में जिनका साक्षात्कार पड़ेगा वे बाद की तिथियों की मांग करने की तैयारी में लग गए हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि पूर्व में भी साक्षात्कार और मुख्य परीक्षा साथ-साथ पड़ चुकी है। अभ्यर्थी मेडिकल सर्टिफिकेट लगाकर नई तिथि की मांग कर सकते हैं।
गौर करने वाली बात यह है कि दोनों परीक्षाएं उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की हैं। इसके बावजूद मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार के कार्यक्रम में अंतर नहीं रखा गया। जबकि, आमतौर पर देखा गया है कि मुख्य परीक्षा सफल होने वाले बाद में होने वाली प्रारंभिक परीक्षा को भी क्वालीफाई कर जाते हैं। यानी, 2014 के साक्षात्कार में शामिल होने वाले ज्यादातर अभ्यर्थी 2015 की मुख्य परीक्षा भी देंगे। ऐसे में इनके लिए साक्षात्कार और मुख्य परीक्षा की साथ-साथ तैयारी करना भी एक और एग्जाम से कम नहीं होगा। दोनों परीक्षाओं में शामिल होने वाले कई अभ्यर्थियों का कहना है कि इसका उन्हें नुकसान उठाना पड़ सकता है।
29 से है 2015 की मुख्य परीक्षा, एक जुलाई से 2014 का साक्षात्कार