IIT First & Second Counseling 2015 Schedule & Choice Filling @ jointseatallocationauthority.in आईआईटी की काउंसलिंग 25 से

IIT First & Second Counseling 2015 Schedule & Choice Filling ww.jointseatallocationauthority.in: आईआईटी की काउंसलिंग 25 से

देशभर में पहली बार होने जा रही है संयुक्त काउंसलिंग
अमर उजाला ब्यूरो
देहरादून। देशभर में 25 जून से इंजीनियरिंग का महाकुंभ शुरू होने जा रहा है। पहली बार आईआईटी की जॉइंट एडमिशन बोर्ड और जेईई मेंस के सेंट्रल सीट एलोकेशन बोर्ड को मिलाकर जॉइंट सीट एलोकेशन अथॉरिटी (जोसा) का गठन किया गया है। इसकी संयुक्त काउंसलिंग 25 जून से शुरू होगी। इसकी वेबसाइट लांच कर दी गई है।
जोसा की वेबसाइट पर काउंसलिंग की पूरी डिटेल अपलोड कर दी गई है। जेईई एडवांस में अच्छी रैंक हासिल करने वाले छात्र न केवल आईआईटी की किसी अच्छी ब्रांच, बल्कि एनआईटी, ट्रिपल आईटी जैसे संस्थानों के लिए भी विकल्प भर सकते हैं। संयुक्त काउंसलिंग का सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि एक छात्र एक समय में केवल एक ही सीट हासिल कर पाएगा। पहले अलग-अलग काउंसलिंग होने से छात्र कई जगहों पर सीट कब्जा लेते थे। इससे अपेक्षाकृत कम रैंक वाले छात्रों को भी सीट मिलने का अवसर बढ़ गया है। जेईई मेंस की रैंक 24 जून को जारी होने के बाद 25 जून से वे भी इस काउंसलिंग का हिस्सा बन सकते हैं।
आईआईटी खड़गपुर में होगी मेडिकल की पढ़ाई
कोलकाता। देश को बेहतरीन इंजीनियर देने वाली आईआईटी खड़गपुर से आने वाले समय में डॉक्टर भी निकलेंगे। संस्थान परिसर में जल्द ही 400 बेड के सुपर स्पेशिएलिटी हास्पिटल का काम शुरू हो जाएगा। इसके 2017 के अंत तक पूरा होने की उम्मीद है।
आईआईटी खड़गपुर के निदेशक परथा प्रतिम चक्रवर्ती ने बताया कि सरकार डॉ. बीसी रॉय इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस एंड रिसर्च के लिए पिछले साल ही 230 करोड़ रुपये दे चुकी है। अस्पताल संस्थान परिसर के एक तरफ तीन एकड़ में बनेगा। उन्होंने बताया कि काम जल्द शुरू होगा और 26 महीने में पूरा हो जाने की उम्मीद है। यह पहला आईआईटी संस्थान होगा, जहां इंजीनियरिंग के साथ मेडिकल की भी पढ़ाई होगी। स्थानीय लोगों को स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के साथ अस्पताल में बायोमेडिकल, क्लीनिकल और ट्रांसलेशनल रिसर्च पर काम होगा। अस्पताल में रिमोट डायग्नोस्टिक, टेलीमेडिसन, टेलीरेडियोलॉजी और कोशिकीय तंत्र तक पहुंचने के लिए एक्सपर्ट सिस्टम इस्तेमाल करने पर विचार किया जा रहा है। यहां पैरामेडिक, नर्सिंग ट्रेनिंग फैसिलिटी, बायोमेडिकल इनोवेशन यूनिट और एक मेडिकल आउटरीच यूनिट का भी प्रस्ताव है। दूसरे चरण में अस्पताल को 750 बेड का किया जाएगा।
आईआईटी अपनी पढ़ाई के लिए पूरी दुनिया में जानी जाती हैं। आईआईटी खड़गपुर का अस्पताल भी विश्वस्तरीय होगा। इसके लिए अधिकारी अमेरिका की जॉन हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी और लंदन के इंपीरियल कॉलेज से समझौता करने जा रहे हैं। एजेंसी
मुख्य तिथियां
ऑनलाइन च्वाइस फीलिंग : 25 से 29 जून
प्रथम चरण का सीट आवंटन : 1 जुलाई
प्रथम चरण के दाखिले : 2 से 6 जुलाई
द्वितीय चरण का सीट आवंटन : 7 जुलाई
द्वितीय चरण के दाखिले : 8 से 11 जुलाई
यहां भरी जाएगी ऑनलाइन च्वाइस : www.jointseatallocationauthority.in
अपग्रेड होगी सीट, लेकिन ब्रांच नहीं बदलेगी
एक छात्र एक बार जिस ब्रांच में च्वाइस भर देगा, उसे द्वितीय चरण में सीट अपग्रेड करने का तो मौका मिलेगा, लेकिन वह अपनी ब्रांच नहीं बदल पाएगा। मसलन अगर किसी छात्र ने किसी संस्थान में सिविल इंजीनियरिंग के लिए अप्लाई किया है तो वह केवल संस्थान अपग्रेड कर सकता है, कोर्स नहीं बदल सकता।
आईआईटी में 75 प्रतिशत के नियम से बड़ी राहत
देहरादून(ब्यूरो)। इंडियन इंस्टीट्यूट आफ टेक्नोलॉजी (आईआईटी) और इंडियन स्कूल आफ माइंस (आईएसएम) में दाखिले के लिए अनिवार्य योग्यता के नियम में मिले 75 प्रतिशत के विकल्प ने होनहारों को बड़ी राहत दी है। आईआईटी बांबे की ओर से जारी 12वीं के क्वालिफाइंग क्राइटेरिया के हिसाब से टॉप 20 परसेंटाइल में न आने वाले छात्र दूसरे क्राइटेरिया (दायरे) में फिट आ रहे हैं।
आईआईटी में दाखिले के लिए गत वर्ष तक जेईई एडवांस पास करने के साथ ही 12वीं के बोर्ड एग्जाम के टॉप 20 परसेंटाइल में आना लाजिमी थी। इस नियम में ढील देते हुए आईआईटी ने इस साल टॉप 20 परसेंटाइल के अलावा विकल्प के तौर पर अपने बोर्ड में 75 प्रतिशत अंक लाने का विकल्प दिया था। सोमवार को सभी बोर्ड का टॉप 20 परसेंटाइल और 75 प्रतिशत के अंक जारी किए गए। इसमें दूसरे विकल्प के तौर पर ज्यादा छात्रों को मौका मिल रहा है।
जोसा की वेबसाइट हुई शुरू