UP B.Ed. Counseling Seat allotment: बीएड काउंसलिंग के बाद सीटें आवंटित, यहां देखें

UP B.Ed. Counseling Seat allotment: बीएड काउंसलिंग के बाद सीटें आवंटित, यहां देखें


कई दिनों के इंतजार के बाद आखिरकार बीएड काउंसलिंग की पहली सीट अलॉटमेंट लिस्ट बृहस्पतिवार को जारी कर दी गई। देरी से लिस्ट जारी होने के कारण एक साथ 5 से 9 जून के बीच चली काउंसलिंग कराने वाले अभ्यर्थियों को सीट का अलॉटमेंट किया गया है।

बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा व काउंसलिंग के आयोजक लखनऊ विश्वविद्यालय द्वारा जारी लिस्ट में 17,226 अभ्यर्थियों को उनकी पसंद का कॉलेज अलॉट हो गया जबकि 3,994 अभ्यर्थी ऐसे भी रहे जिनको उनके द्वारा लॉक की गई चॉइस में से कॉलेज नहीं मिल सका।

काउंसलिंग समन्वयक प्रो. वाईके शर्मा ने बताया कि शुरुआती पांच दिनों के 2848 ऐसे अभ्यर्थी भी हैं जिन्होंने इस अलॉटमेंट सूची के जारी होने तक चॉइस लॉक ही नहीं की थी। इनको फिलहाल अगली अलॉटमेंट सूची जारी होने तक के लिए चॉइस लॉक करने का अवसर दे दिया गया है।
बीएड काउंसलिंग शेड्यूल के अनुसार 1 से 12 हजार रैंक तक के जिन अभ्यर्थियों की काउंसलिंग पांच और छह जून को हुई थी उनकी कॉलेज अलॉटमेंट सूची आठ जून को जारी की जानी थी। लेकिन कुछ तकनीकी कारणों से यह लिस्ट तीन दिन की देरी से 11 जून को जारी की गई।

इस तिथि को सात, आठ और नौ जून को काउंसलिंग कराने वाले अभ्यर्थियों की अलॉटमेंट सूची जारी होना प्रस्तावित था। इसी वजह से 11 जून को 5 जून से 9 जून के बीच एक से 46 हजार रैंक तक काउंसलिंग कराने वाले अभ्यर्थियों की सूची एक साथ जारी की गई है। अलॉटमेंट की अगली सूची 14 जून को जारी की जाएगी।

इसमें 10, 11 और 12 जून के दौरान काउंसलिंग से चॉइस लॉक करने वालों को कॉलेज अलॉट करने के साथ ही 5 से 9 जून के बीच पंजीकरण कराकर चॉइस लॉक न करने वालों को भी शामिल किया जाना है।

तीन दिन में जमा करनी होगी फीस

अभ्यर्थी www.upbed.nic.in पर अपना रिजल्ट देख सकते हैं।समन्वयक प्रो. वाईके शर्मा ने बताया कि जिन अभ्यर्थियों को कॉलेज अलॉट हो गए हैं उनको कॉलेज का बकाया शुल्क तीन दिन में जमा करना होगा।

अभ्यर्थी वित्त अधिकारी, लखनऊ विश्वविद्यालय के नाम ऑनलाइन भुगतान या ई-चालान के माध्यम से शुल्क जमा करके ट्रांजक्शन आईडी प्राप्त करेंगे। इसके बाद यूपी बीएड की वेबसाइट पर जाकर अपने रोल नंबर, ट्रांजक्शन आईडी, जन्म तिथि का ब्यौरा देखकर कॉलेज अलॉटमेंट का कन्फर्मेशन लेटर निकालेंगे।

जीरो फीस या जिनकी फीस पहले जमा किए गए 5000 रुपये शुल्क से कम है उनको भी यह लेटर डाउनलोड करना होगा। लेटर निकलने के तीन दिन के अंदर उनको आवंटित कॉलेज में जाकर प्रवेश लेना होगा।

जिन अभ्यर्थियों को चॉइस न मिलने से कॉलेज अलॉट नहीं हुआ वह तीन दिन में काउंसलिंग सेंटर पर जाकर अपना 5000 रुपये का ड्रॉफ्ट वापस ले सकते हैं।