22000 Teacher Posts in Parishadiya Schools June 2015: परिषदीय स्कूलों में शिक्षकों के बढ़े 22 हजार और पद

22000 Teacher Posts in Parishadiya Schools June 2015: Vitta Vibhag has given approval for recruitment of 22000 teachers in primary schools of UP वित्त विभाग ने प्रस्ताव पर लगाई मुहर, शिक्षा मित्रों के समायोजन की राह आसान, अब तक 75 हजार शिक्षा मित्र समायोजित

अमर उजाला ब्यूरो
लखनऊ। बेसिक शिक्षा परिषद से संचालित प्राइमरी और उच्च प्राइमरी स्कूलों में करीब 22,000 पद बढ़ना तय हो गया है। बेसिक शिक्षा विभाग के प्रस्ताव पर वित्त विभाग ने मुहर लगा दी है। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव से अनुमति लेने के बाद इन पदों को परिषदीय स्कूलों में जोड़ दिया जाएगा। परिषदीय स्कूलों में जैसे ही यह पद जुड़ेंगे इन पर भी शिक्षा मित्रों के समायोजन की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। दूसरे चरण में अब तक 75,000 शिक्षा मित्रों को समायोजित किया जा चुका है।
प्रदेश में 2011 के बाद खुले परिषदीय स्कूलों में पदों का सृजन नहीं किया गया था। सर्व शिक्षा अभियान के राज्य परियोजना निदेशालय ने नए परिषदीय स्कूलों में पदों के सृजन का प्रस्ताव शासन को भेजा था। इसमें प्राइमरी स्कूलों में 34,609 और उच्च प्राइमरी में 3232 शिक्षकों के पद सृजन का प्रस्ताव था। बेसिक शिक्षा विभाग ने इसे वित्त विभाग को भेजा था। जानकारों की मानें तो प्राइमरी में 19,500 और उच्च प्राइमरी में करीब 2250 पदों के सृजन की मंजूरी दी गई है। सचिव बेसिक शिक्षा एचएल गुप्ता की अध्यक्षता में बुधवार को हुई बैठक में बेसिक शिक्षा निदेशक डीबी शर्मा ने बताया कि दूसरे चरण में सफलतापूर्वक प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले 91,104 शिक्षा मित्रों में 75,000 का समायोजन अब तक किया जा चुका है। शेष 16,104 शिक्षा मित्रों के समायोजन की प्रक्रिया प्राइमरी स्कूलों में बढ़ने वाले पदों पर की जाएगी।
पश्चिमी यूपी में फिर भी बाधा
सर्व शिक्षा अभियान के तहत अधिकतर पूर्वी उत्तर प्रदेश के जिलों में नए स्कूल खोले गए हैं। इसलिए परिषदीय स्कूलों में जो भी पद बढ़ेंगे वे अधिकतर पूर्वी उत्तर प्रदेश में ही होंगे। इसलिए पश्चिमी उत्तर प्रदेश में शिक्षा मित्रों के समायोजन में बाधा आएगी। विभागीय अधिकारी भी इस बात को स्वीकार करते हैं। वे कहते हैं पश्चिमी यूपी के सभी शिक्षा मित्रों के समायोजन के लिए विकल्प तलाशे जा रहे हैं।